न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना होंगे देश के नए मुख्य न्यायाधीश, 24 अप्रैल को लेंगे शपथ

न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना होंगे देश के नए मुख्य न्यायाधीश, 24 अप्रैल को लेंगे शपथ

  • रंजीत कुमार
    देश के अगले मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना होंगे। इनके नाम की मंजूरी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दे दी है। सीजेआई एसए बोबडे 23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं इसलिए 24 अप्रैल को न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना अगले सीजेआई के तौर पर शपथ लेंगे। न्यायमूर्ति नाथुलापति वेंकट रमन्ना को साल 2014 में सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। हालांकि उनके कार्यकाल में दो साल से भी कम का वक्त बचा है क्योंकि जस्टिस रमन्ना 26 अगस्त 2022 को रिटायर होने वाले हैं।
    2013 में 13 मार्च से लेकर 20 मई तक आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस रह चुके हैं न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना। इसके बाद 02 सितंबर 2013 को न्यायमूर्ति रमन्ना की पदोन्नति करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। 17 फरवरी 2014 को न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना सुप्रीम कोर्ट के जज बने। फिलहाल न्यायमू्र्ति एनवी रमन्ना सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जजों की फेहरिस्त में हैं और सीजेआई एसए बोबडे के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं। पिछले कुछ सालों में न्यायमूर्ति का सबसे चर्चित फैसला जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट की बहाली का था।
    27 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश के कृष्ण जिले के पोन्नवरम गांव में एक कृषि परिवार में एनवी रमन्ना का जन्म हुआ था। 10 फरवरी 1983 से इन्होंने वकालत शुरू कर दी थी। उन्होंने विज्ञान और वकालत में स्नातक किया है। 27 जून 2000 को जस्टिस रमन्ना आंध प्रदेश हाईकोर्ट के स्थायी जज के तौर पर नियुक्त हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *