पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ने किया बक्सर में भगवान राम से जुड़े स्थलों का निरीक्षण

पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ने किया बक्सर में भगवान राम से जुड़े स्थलों का निरीक्षण

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे के आग्रह पर पूर्व मध्य रेलवे के जीएम त्रिवेदी ने किया बक्सर में भगवान राम से जुड़े हुए विभिन्न स्थलों का निरीक्षण

बक्सर रेलवे स्टेशन पर भगवान राम से जुड़े हुए अन्य स्थलों का भी होगा चित्रण

इटाढ़ी गुमटी रेलवे ओवरब्रिज के कार्यों की समीक्षा

बक्सर: ( R.Shanker): केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के आग्रह पर पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी ने बुधवार को बक्सर रेलवे स्टेशन सहित भगवान राम से जुड़े हुए स्थानों का निरीक्षण किया।
भगवान राम ने यहां महर्षि विश्वामित्र से प्रशिक्षण लिए थे। ब्रह्मांड नायक भगवान राम यहीं से पराक्रमी श्री राम के रूप में जाने गए। बक्सर बिहार के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। यह शहर पहले ही रामायण सर्किट में शामिल किया जा चुका है। पिछले साल दक्षिण भारत से चली रामायण एक्सप्रेस ट्रेन भी बक्सर आई थी। बड़ी संख्या में दक्षिण भारत के श्रद्धालुओं ने भगवान राम से जुड़े हुए स्थलों का दर्शन पूजन किए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे के प्रयास से इन स्थलों का कायाकल्प करने का काम शुरू हो चुका है। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे एवं पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी के बीच बक्सर रेलवे स्टेशन के स्वरूप व संसदीय क्षेत्र अंतर्गत रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण आदि के प्रगति जानने बक्सर पहुंचे। उन्होंने रामेश्वरम मंदिर रामरेखा घाट, श्री राम चरण पादुका, सीताराम उपाध्याय संग्रहालय, वामन भगवान मंदिर स्थल का निरीक्षण एवं दर्शन पूजन किए। बक्सर रेलवे स्टेशन पर भगवान श्रीराम से जुड़े अन्य स्थलों का भी चित्रण किया जाएगा। ताकि जब यहां यात्री पहुंचे तो बक्सर के संपूर्ण सांस्कृतिक एवं पौराणिक जानकारी के संबंध में अवगत हो सकें। इतना ही नहीं संपूर्ण रेलवे स्टेशन राम अभ्युदय वाटिका के तौर पर दिखे, जिससे कि बक्सर भारत के पर्यटन स्थल के रूप में प्रमुख रूप से चयनित हो सके इसकी भी रूपरेखा बढ़ाने के संबंध पर चर्चा हुई। बक्सर स्टेशन प्रमुख रेलवे लाइन पर हैं। और यहां पर पर्यटक आसानी से पहुंच सकते हैं। इसी दृष्टिकोण के स्तर पर रेलवे एवं अन्य विभागों से तालमेल कर इसके पर्यटन की दृष्टि से विकास की संभावनाओं पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री के विशेष प्रयास से कार्य योजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है। अपने दौरे के दौरान पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ने इटाढ़ी गुमटी रेलवे ओवरब्रिज के अभी तक की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि रेलवे के स्तर पर जो कार्य हैं, उसको तेजी से किया जाए और जो अड़चनें आ रही हैं उसे तुरंत दूर करने का भी निर्देश दिए। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर चल रहे कार्यों की भी जानकारी प्राप्त की। इस मौके पर श्री राम जन्म भूमि न्यास के कृष्ण कांत ओझा छविनाथ त्रिपाठी, भाजपा के पूर्व प्रत्याशी बक्सर परशुराम चौबे, केदारनाथ तिवारी, पुनीत सिंह धनंजय चौबे, विकास, नितिन सहित रेलवे के आला अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *