प्रवीण सिन्हा को बनाया गया सीबीआई का नया निदेशक

प्रवीण सिन्हा को बनाया गया सीबीआई का नया निदेशक

प्रवीण सिन्हा आईपीएस (गुजरातः 1988) ने वर्ष 2000-2021 के मध्य दो कार्यावधि के दौरान सीबीआई में पुलिस अधीक्षक, डीआईजी, संयुक्त निदेशक तथा अपर निदेशक के तौर पर सेवाएं दी हैं।

पटना : प्रवीण सिन्हा को सीबीआई का नया निदेशक  बनाया गया है। इसको लेकर केंद्र सरकार की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है। बिहार निवासी श्री सिन्हा इससे पहले अपर निदेशक के पद पर तैनात थे। उन्होंने कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी), कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसरण में सीबीआई निदेशक का पद संभाल चुके हैं।

प्रवीण सिन्हा ने वर्ष 2000-2021 के मध्य दो कार्यावधि के दौरान सीबीआई में पुलिस अधीक्षक, डीआईजी, संयुक्त निदेशक तथा अपर निदेशक के तौर पर सेवाएं दी हैं. उन्होने वर्ष 2015-2018 में सीवीसी में अपर सचिव के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं। श्री सिन्हा ने राज्य के विभिन्न स्थानों पर अपर पुलिस अधीक्षक से लेकर अपर महानिदेशक जैसे विभिन्न  पदों पर कार्य किया है।

इसके साथ ही वर्ष 1996 में वह उप निदेशक, एसीबी अहमदाबाद के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं। प्रवीण सिन्हा सर्वोच्च न्यायालय/उच्च न्यायालयों द्वारा सौंपे गए/निगरानी वाले घोटालों; प्रमुख बैंक धोखाधड़ी तथा वित्तीय अपराधों, सीरियल बम ब्लास्ट आदि मामलों की जांच से जुड़े रहे हैं। वे सीएटी  एवं एआईपीएमटी के मामलों सहित प्रमुख परीक्षा के पेपर लीक के मामलों का खुलासा करने में भी उनकी प्रमुख भूमिका थी।

वहीं, प्रवीण सिन्हा ने केन्द्रीय सर्तकता आयोग का विजिलेन्स मैनुअल, 2017 तथा सीबीआई (क्राइम) मैनुअल, 2020 का मसौदे भी तैयार किया है। वे कई नवीन एवं सुधारात्मक पहल से जुड़े हैं।. प्रवीण सिन्हा को गणतंत्र दिवस, 2013 को विशिष्ट सेवा के लिए तथा गणतंत्र दिवस, 2004 में सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित भी हो चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *