बिहार की पांच हस्तियों को पद्म भूषण और पद्म श्री सम्मान, नीतीश ने दी बधाई

बिहार की पांच हस्तियों को पद्म भूषण और पद्म श्री सम्मान, नीतीश ने दी बधाई

  • इस बार पद्म विभूषण कुल 7, पद्म भूषण- 10, पद्मश्री-102 हस्तियों को दिया गया है

पटना: केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इस साल के लिए पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री में प्रदान किया जाता है। इस बार पद्म विभूषण कुल 7, पद्म भूषण- 10, पद्मश्री-102 हस्तियों को दिया गया है।

इस बार बिहार की कई हस्तियों को भी सम्मान के लिए चुना गया है। उसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय रामविलास पासवान को पद्म भूषण एवं गोवा की पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय मृदुला सिन्हा को साहित्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में पद्मश्री मिलने की घोषणा पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रसन्नता व्यक्त की है।
दुलारी देवी, राम चंद्र मांझी एवं डॉ दिलीप कुमार सिंह को पद्मश्री से सम्मानित होने की घोषणा पर भी मुख्यमंत्री ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय रामविलास पासवान को पद्मभूषण एवं गोवा की पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय मृदुला सिन्हा को पद्मश्री से सम्मानित किए जाने की घोषणा पर प्रसन्नता व्यक्त की है।
मुख्यमंत्री ने दुलारी देवी(कला), रामचंद्र मांझी (कला) एवं डॉ दिलीप कुमार सिंह(मेडिसिन) को पद्म श्री सम्मान मिलने की घोषणा पर अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

वर्ष 2021 के लिए जिन लोगों को पद्म सम्मान से सम्मानित किया गया। उसमें 29 महिलाएं शामिल हैं, जबकि 10 विदेशी या भारत के बाहर बसे लोगों को इस सम्मान दिया गया। 16 लोगों को यह सम्मान मरणोपरांत दिया गया है। जबकि एक ट्रांसजेंडर को भी यह सम्मान दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *