मौसम विभाग का अलर्ट:  आंधी-तूफान के साथ बिहार के 20 जिलों में चेतावनी

मौसम विभाग का अलर्ट: आंधी-तूफान के साथ बिहार के 20 जिलों में चेतावनी

इन दिनों आंधी, तूफान और ओलावृष्टी भी खूब देखने को मिलती है। मार्च का महीना मौसम के मिजाज के हिसाब से काफी मायने रखता है। अब पश्चिम विक्षोभ के चलते देश के कई राज्यों में मौसम करवट बदलता दिखाई दे रहा है।
पहाड़ी राज्यों में 21-24 मार्च के बीच ओलावृष्टि और आंधी के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। 
जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावनी बनी हुई है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत उत्तर-पश्चिम भारत में 21 मार्च से बारिश शुरू होने की आशंका जताई गई है। 22 मार्च को हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ दिल्ली और एनसीआर के कई हिस्सों में बौछारें गिरने की उम्मीद है।
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के राज्यों में विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश और बर्फबारी होने होनी की संभावना जताई गई है। पहाड़ों पर बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी। 

बिहार में बारिश की चेतावनी
बिहार में मंगलवार को मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिलेगा। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार कई जिलों में बिजली की गरज के साथ बारिश देखने को मिलेगी। कई इलाकों में आंधी और बिजली भी चमक सकती है। लगभग 20 जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है। किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया, पूर्णिया, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भाभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय और नवादा शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *