होली में कोरोना को लेकर ट्रेन से बिहार आने वाले यात्रियों की हर हाल में जांच की जाएः ललित चंद्र त्रिवेदी

होली में कोरोना को लेकर ट्रेन से बिहार आने वाले यात्रियों की हर हाल में जांच की जाएः ललित चंद्र त्रिवेदी

देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन फैलने की खबरों के बीच होली के मौके पर बिहार आने वालों के लिए रेलवे खास तैयारियां कर रहा है। महामारी की रोकथाम के लिए रेलवे ने विशेष गाइडलाइन जारी किए हैं।
देश के कई राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन के दस्तक देने के साथ ही होली के त्योहार को लेकर रेलवे प्रशासन अलर्ट हो गया है। होली के मौके पर दिल्ली और मुंबई से बिहार लौटने वाले यात्रियों पर रेलवे पैनी नजर रख रहा है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर पूर्व मध्य रेलवे ने विशेष गाइडलाइन जारी कर दिया है।इस गाइड लाइन में कहा गया है कि जो भी यात्री होली में शामिल होने के लिए मुंबई या फिर देश के किसी अन्य प्रांतों से बिहार आ रहे हैं, उनकी न सिर्फ थर्मल स्कैनिंग की जाए, बल्कि सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। भारत सरकार की तरफ से कोरोना संक्रमण के दौरान जो गाइडलाइन जारी किए गए थे, उसे सख्ती से लागू करने का भी निर्देश दिया गया है।

पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी ने अधिकारियों और पदाधिकारियों को साफ निर्देश दिए हैं कि महाराष्ट्र और देश के दूसरे हिस्सों में जो यात्री बिहार लौट रहे हैं उनकी हर हाल में जांच की जाए। क्योंकि महाराष्ट्र के कई हिस्सों में कोरोना के संक्रमण में इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा है कि होली के समय बिहार के लोग बड़ी तादाद में गांव लौटते हैं। रेलवे ने राजधानी पटना और बिहार के दूसरे रेलवे स्टेशनों पर भी जांच प्रक्रिया में तेजी लाने के संकेत दिए हैं।
पटना जंक्शन पर मुंबई से आने वाली ट्रेनों से उतरने वाले सभी यात्रियों की इसी वजह से गंभीरता से जांच की जा रही है। पटना जंक्शन पर रेलवे की ओर से लगातार यह अनाउंसमेंट भी किया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को लेकर न सिर्फ यात्री सजग रहें, बल्कि गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करें। यात्रियों को थर्मल स्कैनिंग के बाद ही जाने दिया जा रहा है। साथ ही जिन लोगों ने चेहरे पर मास्क नहीं लगाया था, उन्हें सख्ती से मास्क लगाने की हिदायत के साथ सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के निर्देश दिए जा रहे हैं। रेलवे यात्रियों को सुरक्षा एवं सतर्कता के साथ यह भी सलाह दी जा रही है कि अगर किसी यात्री में बुखार या कोरोना से जुड़े हल्के लक्षण भी हैं, तो उन्हें रेल यात्रा न करने की सलाह दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *