5 अप्रैल से बिना रिजर्वेशन भी कर सकेंगे रेलवे में यात्रा

5 अप्रैल से बिना रिजर्वेशन भी कर सकेंगे रेलवे में यात्रा

रंजीत कुमार

भारतीय रेलवे अधिक अनारक्षित ट्रेन सेवाओं का संचालन शुरू करने के लिए तैयार है। रेल यात्रियों के लिए परिवहन सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर 5 अप्रैल 2021 से 71 अनारक्षित ट्रेन सेवाएं शुरू करने जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, ‘ये 71 अनारक्षित ट्रेनें यात्रियों के लिए सुरक्षित और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करेंगी। उत्तर रेलवे जोन, रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे नेटवर्क पर विभिन्न जोड़े अनारक्षित मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चला रहा है।’

ज्ञात हो कि रेलवे ने 5 अप्रैल से जिन 71 लोकल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है, उनमें से 17 दिल्ली-एनसीआर से संबंधित हैं।
इन सभी ट्रेनों को एक्सप्रेस बनाकर चलाने का फैसला किया गया है। पांच अप्रैल से पानीपत, कुरुक्षेत्र, गाजियाबाद, रेवाड़ी, पलवल, सहारनपुर, अंबाला, शामली आदि रूट पर ट्रेनें चलेंगी। इससे रोजाना सफर करने वाले लाखों यात्रियों को लाभ मिलेगा।

ट्रेन वक नज़र:
इस बीच, दिल्ली – झांसी गतीमान एक्सप्रेस ने 1 अप्रैल, 2020 से परिचालन फिर से शुरू कर दिया। रेल मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली – झांसी गतिमान एक्सप्रेस के फिर से शुरू होने से रेल यात्रियों के पास सुरक्षित, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा का साधन होगा। यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन से दिल्ली – झांसी गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन सेवा के लिए ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। साथ ही, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने कोविड-19 मामलों के बढ़ने के मद्देनजर अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की सेवाओं को एक महीने के लिए निलंबित कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *