शराबबंदी मामला हंगामा पर विस अध्यक्ष का फैसला- 15 को होगी सर्वदलीय बैठक

शराबबंदी मामला हंगामा पर विस अध्यक्ष का फैसला- 15 को होगी सर्वदलीय बैठक

पटनाः     बिहार विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही का आज 14वां दिन है। विधानसभा में शराबबंदी को लेकर जोरदार नारेबाजी और हंगामे के बाद अध्यक्ष विजय सिन्हा ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने कहा है कि सोमवार की सुबह 10 बजे सर्वदलीय बैठक होगी, जिसमें सभी दलों के बड़े नेता शराबबंदी पर चर्चा करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष ने साफ कहा कि दलीय नेताओं के साथ बैठक करके इस मुद्दे का समाधान निकालेंगे। इसके बाद सदन की कार्यवाही शुरू हुई।

*तेजस्वी पहुंचे दूसरी पाली में*

विधानसभा में दूसरी पाली के दौरान शराबबंदी को लेकर हो रहे हंगामे के बीच नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव भी विधानसभा पहुंचे। उन्होंने बिहार सरकार के मंत्री रामसूरत राय का जिक्र करते हुए कहा कि उनके आवास परिसर से शराब की कई बोतलें बरामद हुई है। इस पर सरकार को सोचना चाहिए। नेता प्रतिपक्ष ने पहले मंत्री का नाम नहीं लिया। फिर राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय का नाम लिया। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार क्या कार्रवाई करेगी, यह जानना चाह रहे हैं। इससे पहले विधानसभा में दूसरी पाली का कार्यवाही शुरू होते ही शराबबंदी पर विपक्ष फिर से हंगामा करने लगा। विपक्ष के विधायकों ने कहा कि घर-घर शराब बिक रही है। इसके जवाब में अध्यक्ष ने कहा कि अगर आपके पास कोई साक्ष्य है तो वह सदन के पटल पर उपलब्ध कराएं। साथ ही हंगामा कर रहे विधायकों को सलाह देते हुए कहा कि आप लोग सरकार को सुझाव दीजिए, सदन के अंदर झूठी दलील मत दीजिए।

*पहली पाली में हंगामा*

विधानसभा में पहली पाली के दौरान भी शराबबंदी को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। वेल में आकर नारेबाजी कर रहे विपक्ष के सदस्यों को विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि अगर टेबल के साथ कोई हरकत करेगा तो यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आप अगर इस तरीके से ड्रामा कीजिएगा तो अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। सदन में रहना है तो रहिए, नहीं तो बाहर भेज दिया जाएगा। 47 मिनट तक विपक्ष के सदस्य वेल में आकर नारेबाजी करते रहे।

*मंत्री से इस्तीफे की मांग*

विपक्ष के हंगामा को देखते हुए विधानसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि आपके हंगामे के सम्मान में मुझे सदन स्थगित करना पड़ रहा है। विपक्ष के सदस्यों ने उत्पाद एवं मद्य निषेध मंत्री सुनील कुमार से इस्तीफे की मांग की। राजद विधायकों ने ”नीतीश कुमार का खेल है शराबबंदी फेल है” जैसे नारे लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *