सीएम नीतीश के सात निश्चय 2 को सफल बनाएगा बिहार का बजट : प्रो. रणबीर नंदन

सीएम नीतीश के सात निश्चय 2 को सफल बनाएगा बिहार का बजट : प्रो. रणबीर नंदन


पटना: बिहार के वार्षिक बजट पर जनता दल यूनाइटेड के पूर्व विधान पार्षद प्रो. रणबीर नंदन ने कहा है कि बिहार में नीतीश कुमार ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने जो कहा है वो पूरा किया है। हमेशा मूल्यों की राजनीति की है और हर वादा निभाया है। विधानसभा चुनाव में सात निश्चय पार्ट 2 की योजना लागू करने का वादा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था और अब बजट में इसे शामिल कर वादे को पूरा किया गया है। सात निश्चय-1 की सफलता के बाद अब सात निश्चय 2 के लिए 4671 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सात निश्चय 2 की परिकल्पना ऐसे की है, जिसमें पूरा बिहार लाभान्वित होगा।


डॉ. नंदन ने कहा कि सरकार ने युवाओं, महिलाओं, उद्यमियों पर विशेष फोकस रखा है जो राज्य की सबसे बड़ी आबादी है। बजट में उन युवाओं को रोजगार पर विशेष ध्यान रखा गया है। इसमें नए उद्योग लगाने वाले युवाओं को 5 लाख रु तक का अनुदान देने और महज 1 प्रतिशत की ब्याज दर पर 5 लाख रु का ऋण देने की घोषणा की गयी है। साथ ही प्रत्येक प्रमंडल में टूल रूम एवं ट्रेनिंग सेंटर स्थापित होंगे। इसमें आईटीआई एवं पॉलिटेक्निक से प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को अत्याधुनिक मशीनों पर नई तकनीक की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके साथ-साथ 10वीं एवं 12वीं पास युवकों के लिए भी इनमें दीर्घकालीन प्रशिक्षण की व्यवस्था होगी। अगले 5 वर्षों में 20 लाख रोजगार सृजन का संकल्प अवश्य पूरा होगा।
उन्होंने कहा कि उच्चतर शिक्षा हेतु महिलाओं को प्रोत्साहन की व्यवस्था उच्च शिक्षा हेतु प्रेरित करने के लिए इंटर उत्तीर्ण होने पर अविवाहित महिलाओं को ₹25000 तथा स्नातक उत्तीर्ण होने पर महिलाओं को 50000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *