गर्मी में घूमने के लिए पांच शानदार जगह

गर्मी में घूमने के लिए पांच शानदार जगह

क्या आपकी पत्नी और बच्चे भी गर्मी की छुट्टियों में घूमने जाने के लिए बेकरार रहते हैं. गर्मी में चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए आप हिल स्टेशन का प्लान बना सकते हैं. अगर आप इस बार गर्मियों के लिए आपका ऐसा प्लान है तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे अपनी योजना को कामयाब बना सकते हैं.

आम तौर पर छुट्टियों पर जाने के दो तरीके हैं. पहला, आप किसी टूर कंपनी का पैकेज ले सकते हैं. दूसरा, आप खुद की प्लानिंग से सारा काम आसानी से कर पैसे बचा सकते हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक रिपोर्ट कहती है कि घर .घरेलू यात्रियों की संख्या में साल दर साल करीब 20% की वृद्धि हो रही है.इसकी एक प्रमुख वजह हवाई टिकट की कीमत में कमी है. इसकी वजह कच्चे तेल की कीमत में स्थिरता है. इसके अलावा एयरलाइंस नए रूट में सीट की संख्या बढ़ा रही हैं. अगर आप भी इस द्वंद्व में हैं कि छुट्टियों की प्लानिंग खुद करें या किसी कंपनी का पैकेज बुक करें तो हम आपको बता रहे हैं कि आपके लिए कौन सा कदम बेहतर साबित हो सकता है.एक्सपीडिया के मार्केटिंग हेड मनमीत अहलुवालिया ने कहा, “अगर आप खुद कोई ट्रेवल प्लान बनाते हैं तो आपको इस पर रिसर्च से लेकर बुकिंग तक खुद करना पड़ता है. इसमें अगर आप कोई एक्टिविटी नहीं करना चाहते तो ट्रेवल पैकेज में उसके लिए भी चार्ज शामिल होता है. आप खुद योजना बनाकर यह पैसा बचा सकते हैं.”

कॉक्स एंड किंग्स के रिलेशनशिप हेड करण आनंद ने कहा, “अगर आप आराम करने के लिहाज से एक जगह ज्यादा दिन रहना चाहते हैं तो खुद प्लान बनाना बेहतर कदम है. अगर आप साईट देखने, शहर में घूमने और एक्टिविटी जैसी योजना बना रहे हैं तो पैकेज आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है.” हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप इस योजना पर आगे बढ़ सकते हैं : सबसे पहले जगह चुनें अपनी योजना के हिसाब से यह तय करें कि कौन सी जगह आपके लिए सबसे बेहतर है?.

कई बार ग्रुप की बुकिंग से ग्राहकों को कई फायदे होते हैं. इस हिसाब से पैकेज वाले टूर में पैसे की बचत हो जाती है. इसमें आपको प्लानिंग से लेकर ठहरने की व्यवस्था तक और टिकट बुकिंग से लेकर शहर में घूमने के विकल्प चुनने तक हर तरह की परेशानी से बचने का मौका मिल जाता है. हम इस बार आपको कश्मीर, लदाख, सिक्किम, उत्तराखंड और अंडमान के बारे में बता रहे हैं. आपको किसी तरह का कन्फ्यूजन न हो, इस हिसाब से हम आपको खुद की गयी प्लानिंग और पैकेज, दोनों खर्च के बारे में बता रहे हैं. आनंद ने कहा, ‘अगर आप एडवांस प्लानिंग करते हैं तो आपको हवाई किराये में ही 5000-7000 रुपये की बचत हो सकती है.

1.कश्मीर

कश्मीर जाने में पर्यटकों की दिलचस्पी बढ़ रही है. घूमने के लिए भारत का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर जून में छुट्टियां बिताने के लिए शानदार है. आप दिल्ली से श्रीनगर की सीधी फ्लाइट ले सकते हैं. अगर आप चाहें तो ट्रेन से जम्मू जाने के बाद श्रीनगर के लिए कैब भी ले सकते हैं. एक बार यहां पहुंचने के बाद आप साईट घूमने के लिए भी टैक्सी कर सकते हैं. बेहतर यह होगा कि आप यहां आने से पहले ही घूमने वाली जगह की लिस्ट बना लें. डल लेक, कई गार्डेन, गोंडोला और शिकारा यहां देखा जा सकता है. ठहरने के लिए आप श्रीनगर में हाउस बोट या पहलगाम एवं गुलमर्ग में थ्री स्टार होटल चुन सकते हैं. हमने श्रीनगर में दो रात ठहरने और एक रात पहलगाम एवं एक रात गुलमर्ग में ठहरने के हिसाब से प्लान बनाया है. इसके साथ ही हमने जिन पैकेज को चुना है, उनमें श्रीनगर में तीन रात एवं पहलगाम एवं गुलमर्ग में एक-एक रात ठहरने की व्यवस्था है. आप इन दोनों में से किसी एक को चुन सकते हैं.

2. लदाख

मई-जून में घूमने के लिए जाने के लिहाज से लदाख बेहतरीन जगह है. हमने आपको जो पांच विकल्प दिए हैं, उनमें यह सबसे महंगा भी है. इसके साथ ही आपको यह भी जानना चाहिए कि इस छुट्टी पर पैसे खर्च करना आपके जीवन के बेहतरीन अनुभवों में से एक हो सकता है. यहां पहुंचने का सबसे आसन तरीका कश्मीर होकर जाना है. आप दिल्ली से श्रीनगर की फ्लाइट ले सकते हैं और उसके बाद लेह के लिए बस ले सकते हैं. दिक्कत यह है कि 434 किलोमीटर की यात्रा में बस दो दिन का समय लेती है. रात में बस करगिल में ठहरती है. अगर आप मनाली के रास्ते जाते हैं तब भी रात में आपको केलोंग में रुकना पड़ता है. पूरी तरह रोड से जाने में आपको 60 घंटे लगते हैं. आप अगर पांच दिन का ट्रिप प्लान करते हैं तो आपको इस समय को भी यात्रा के ट्रिप में जोड़ लेना चाहिए. आप यात्रा में तीन रात लेह में ठहर सकते हैं. एक रात पैंगोंग और एक रात नुब्रा घाटी में रुकने की योजना बना सकते हैं. यहां साईट घूमने में आपको बहुत अधिक खर्च नहीं करना पड़ेगा. कॉक्स एंड किंग्स के पैकेज में जहां लेह तक जाने का खर्च शामिल नहीं है, वहीं यात्रा के पैकेज में इकनॉमी क्लास का रिटर्न फेयर शामिल है.

3.सिक्किम

देश के पूर्वोत्तर राज्यों में घूमने के लिहाज से कई बेहतरीन जगहें हैं. सिक्किम आना-जाना आसान है. दिल्ली से बागडोगरा की सीधी फ्लाइट लेकर कैब से आप सिक्किम की राजधानी गैंगटोक पहुंच सकते हैं. दिल्ली से न्यू जलपाईगुड़ी की सीधी ट्रेन भी उपलब्ध है. इसके बाद कैब से चार घंटे में यहां पहुंचा जा सकता है. आप गैंगटोक में चार रात, पीलिंग-लाचुंग में एक-एक रात बिता सकते हैं. यहां तीन सितारा होटल बहुत महंगे नहीं हैं. इस इलाके में बहुत सी मोनेस्ट्री, वाटर फॉल और झील आदि हैं जो देखकर आपको बहुत मजा आयेगा. एक बार गैंगटोक पहुंचने के बाद आप कैब से यहां घूम सकते हैं. इसके लिए कोई ऐसा पैकेज उपलब्ध नहीं है, जिसमें पीलिंग और लाचुंग शामिल हों. यहां के लिए पैकेज और खुद का खर्च तकरीबन समान है.

4.अंडमान

छुट्टियों की लिस्ट में यह इकलौता बीच है, जहां आप गर्मियों में घूम सकते हैं. अन्य बीच गर्मियों में घूमने के हिसाब से ठीक नहीं हैं, जबकि अंडमान आप मई के मध्य तक आसानी से घूम सकते हैं. इस सीजन में यहां के लिए हवाई किराये पर छूट भी उपलब्ध होती है. आपको एक बार इस द्वीप की यात्रा जरूर करनी चाहिए. यह बहुत खूबसूरत जगह है. अगर आप दिल्ली से पोर्ट ब्लेयर की सीधी फ्लाइट पकड़ते हैं तो यह आपको दिल्ली-चेन्नई और चेन्नई-पोर्ट ब्लेयर की तुलना में सस्ता पड़ेगा. वैसे तो यहां घूमने की बहुत सी चीजें हैं, लेकिन आपको यहां दो दिन से अधिक नहीं बिताना चाहिए. अगर आप चाहें तो दो रात के लिए हैवलॉक जा सकते हैं. यात्रा के पैकेज में चेन्नई-पोर्ट ब्लेयर का किराया तो शामिल है ही, इसमें हैवलॉक द्वीप और राधा नगर बीच की यात्रा भी शामिल है. कॉक्स एंड किंग्स के पैकेज में हैवलॉक और अन्य साईट शामिल हैं. अगर आप पोर्ट ब्लेयर तक पहुंचने का इंतजाम खुद करते हैं तो ये दोनों ही पैकेज ठीक हैं.

5.उत्तराखंड

देश के इस उत्तरी राज्य में पहाड़ों के बीच कई खूबसूरत जगहें हैं. नैनीताल, रानीखेत और कसौनी के साथ इस बार गर्मियों का ट्रिप यहां बना सकते हैं. यह आपके लिए सबसे सस्ता प्लान भी हो सकता है. आप ट्रेन या कार से नैनीताल जा सकते हैं. रानीखेत और कसौनी आपको दिल्ली की गर्मी से राहत देने में मददगार साबित हो सकते हैं. नैनीताल से आप कैब लेकर रानीखेत और कसौनी जा सकते हैं. कॉक्स एंड किंग्स के पैकेज में आपको नैनीताल, रानीखेत के अलावा जिम कॉर्बेट का विकल्प मिलता है.यह यात्रा के पैकेज से महंगा है जिसमें सिर्फ नैनीताल और जिम कॉर्बेट शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *